July 4, 2024
Marketing

2020 में दीवाली कब है?

दीवाली, जिसे भारतीय हिन्दू धर्म के प्रमुख त्योहारों में गिना जाता है, साल के विभिन्न महीनों में मनाया जाता है। जिसका प्रमुख दिन लक्ष्मी पूजा होता है। दीपावली पर्व को हर साल विभिन्न तिथियों पर मनाया जाता है, एवं 2020 में यह त्योहार 14 नवंबर को आने वाला है। यह तिथि हिन्दू पंचांग के अनुसार होली के एक दिन पूर्व मनाने वाली दिवाली है।

दीपावली का महत्व

दीपावली का त्योहार उत्सव, परम्परा और धार्मिक स्थान रखता है। इसे धनतेरस और छोटी दीवाली के दिनों से ऊर्जावान रूप में शुरू किया जाता है, जो अंततः लक्ष्मी पूजा के साथ समाप्त होता है। दीपावली के प्रमुख महत्वपूर्ण आयुर्वेदिक, पौराणिक और इतिहासिक कारणों में से कुछ विचार किए जाते हैं।

दीपावली मनाने का तरीका

दीपावली के दिनों में लोग अपने घरों को सजाते हैं, दीपों से रोशनी सजाते हैं और रंगोली बनाते हैं। पूजन के समय पूर्व तैयारियों की जाती है और लोग लक्ष्मी जी की पूजा करते हैं।

दीवाली के त्योहार में खास खीले

दीपावली एक खुशियों और उत्साह का मौसम होता है जब लोग नए कपड़े पहनते हैं, उपहार साझा करते हैं और विभिन्न प्रकार के खास भोजन तैयार करते हैं। इस अवसर पर मिठाई की खास पेशकश होती है, जैसे कि गुलाब जामुन, लड्डू और जलेबी

दीवाली मनाने के अन्य तरीके

दीवाली के अलावा, लोग इसे सोमवार, बागी डिवाली, काजरे की रात और धनतेरस वगैरह कहते हैं। यह पुराने क्षेत्रों में विभिन्न नामों से मनाया जाता है, जिनमें भारत के विभिन्न हिस्सों की विविधता और संस्कृति को दर्शाता है।

दीपावली के इतिहास और महत्व

दीपावली का महत्व बहुत अधिक है क्योंकि इसे विजय की प्रतीक माना जाता है। इसे सपनों की पूर्ति का संकेत भी माना जाता है। इससे पहले भारत में भगवान राम ने अपने घर अयोध्या लौटने पर लक्ष्मण के साथ अयोध्या में विजय पर्व के रूप में दीपावली मनाई गई थी।

दीपावली पूजन की विधि

  • लक्ष्मी पूजन: दीवाली के दिन लक्ष्मी पूजन बहुत महत्वपूर्ण है। इसमें घर को सफाई से लेकर उसे सजावट तक सजाने की परंपरा है। लक्ष्मी माँ के साथ गणेश जी की पूजा भी की जाती है।

  • दीप-रंगोली की व्यवस्था: दिवाली के दिन दीपकों से घर को रोशन किया जाता है और रंगोली बनाकर उसे सजाया जाता है। यह धार्मिक मान्यताओं में धन और समृद्धि का प्रतीक होता है।

  • उपहार और मिठाईयाँ: दीवाली में उपहारों का खास महत्व होता है। लोग एक-दूसरे को उपहार देते हैं और मिठाईयाँ बांटते हैं। यह एक ताकत और अच्छे भाग्य की शुरुआत का रूप मानी जाती है।

FAQ

Q1. दीपावली क्यों मनाई जाती है?

A1. दीपावली को विजय का प्रतीक माना जाता है जो साथ ही सपनों की पूर्ति का संकेत होता है।

Q2. दीपावली पर कौन-कौन सी पूजाएं की जाती हैं?

A2. दीपावली पर लक्ष्मी और गणेश की पूजा की जाती है।

Q3. दीपावली के दिन क्या खास खाना बनाया जाता है?

A3. दीपावली के दिन मिठाईयाँ जैसे गुलाब जामुन, लड्डू और जलेबी खाई जाती हैं।

Q4. दीपावली की पूजा में किस प्रकार के उपचार किए जाते हैं?

A4. दीपावली की पूजा में अन्न, धन, नए कपड़े, फल और फूल के उपचार किए जाते हैं।

Q5. दीपावली के दिन क्या विशेष दिए जाते हैं?

A5. दीवाली के दिन लोग अपने घरों को दीपों से सजाते हैं और रंगोली बनाते हैं।

ऐसा माना जाता है कि दीपावली का यह त्योहार परिवार, मित्रों और समुदाय के आस-पास एकता और प्रेम को स्थायी ढंग से बनाए रखने के लिए एक महान अवसर प्रदान करता है। इसके अलावा, इसे धन, सफलता और खुशियों का प्रतीक माना जाता है। दीवाली एक समृद्धि और प्रगटन के संकेत के रूप में मानी जाती है जो भारतीय सामाजिक और सांस्कृतिक परंपराओं में उत्साह, उत्सव और विश्वास के साथ मनाया जाता है।

Avatar for Radhe Gupta

Radhe Gupta

Hello, I am Radhe. I am absolutely in love with writing and by working with News Whizz, I have developed a passion for it. It helps me to stay updated and know what is happening around the globe.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *