July 7, 2024
blog

2023 में ग्रहण कितने पड़ेंगे?

2023 में ग्रहण कितने पड़ेंगे?

ग्रहण एक ऐसा अवसर है जब सूर्य या चंद्रमा किसी ग्रह के साथ एक सीधे रेखांकन में आते हैं, जिसके कारण धरातल पर छाया पड़ती है। यह एक रोमांचक घटना है जिसे ज्योतिष शास्त्र और वैज्ञानिकता दोनों की दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जाता है। 2023 में, कुल में, पूर्ण और अंशकालिक दोनों प्रकार के ग्रहण तीन होंगे। यहां मैं इन घटनाओं के बारे में विस्तार से चर्चा करने जा रहा हूँ:

ग्रहण के प्रकार:

1. पूर्ण ग्रहण:

जब ग्रहण के समय सूर्य या चंद्रमा पूर्ण रूप से चित्रण के लिए एक-दूसरे के सामने आते हैं तो इसे पूर्ण ग्रहण कहा जाता है। इस समय चंद्र की मोमबत्ती को अचानक से बिना किसी काले अनधिकृत परिस्थितियों के बजाय बंद किया जा सकता है।

2. अंशकालिक ग्रहण:

जब ग्रहण के समय सूर्य या चंद्रमा सिर्फ ग्रह का एक हिस्सा ढक लेते हैं तो उसे अंशकालिक ग्रहण कहते हैं। यह घटना उपासनानुसार अशुभ मानी जाती है।

2023 में कलेन्डर:

1. मई 16, 2023 – पूर्ण सूर्य ग्रहण:

मई 16, 2023 को एक पूर्ण सूर्य ग्रहण का महत्वपूर्ण चित्रण होगा। यह ग्रहण दक्षिणी अमेरिका, उत्तरी युरोप, आफ्रिका, एशिया और पश्चिमी ओशनिया में दृष्टिगोचर होगा।

2. जूलाई 5, 2023 – अंशकालिक चंद्र ग्रहण:

इस दिन लोगों को अंशकालिक चंद्र ग्रहण का अनुभव होगा, जो दक्षिणी और पश्चिमी युरोप, आफ्रिका, एशिया, ऑस्ट्रेलिया और पूर्वी ओशनिया में देखा जा सकेगा।

3. नवंबर 28, 2023 – पूर्ण चंद्र ग्रहण:

इस दिन एक पूर्ण चंद्र ग्रहण संसार के कई हिस्सों में देखा जा सकेगा जैसे उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका, जुआना, पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया, और पूर्वी और पश्चिमी ओशनिया में।

ग्रहण का महत्व:

ग्रहण का देखना ध्यानाकर्षण का एक आनंददायक स्थल है जिसमें लोग अपनी परंपरागत संस्कृति और धर्म की मान्यताएं महसूस करते हैं। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखा जाए, ग्रहण एक सांस्कृतिक और आकर्षक घटना है जिसे ज्योतिषीय परिप्रेक्ष्य से भी देखा जाता है।

संक्षेप:

इस लेख में, हमने 2023 में होने वाले ग्रहण की व्याख्या की है और इसके प्रकार, तारीख़ और महत्व को दर्शाया है। यह ग्रहण ज्योतिष और वैज्ञानिकता के दोनों से देखने योग्य है और इसमें रहस्यमयता और मनोरंजन का परिचय दिया गया है। यहां 2023 में होने वाले कुल तीन ग्रहण शामिल हैं, जिनमें सूर्य और चंद्र के पूर्ण और अंशकालिक ग्रहण शामिल हैं।

FAQs:

1. क्या ग्रहण का देखना वास्तव में किसी को प्रभावित कर सकता है?

  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ग्रहण का देखना अशुभ हो सकता है और इसका व्यक्ति पर प्रभाव पड़ सकता है।

2. क्या सभी लोग ग्रहण का देखना कर सकते हैं?

  • हां, ग्रहण का दर्शन कोई भी कर सकता है, लेकिन इसका महत्वपूर्ण हिस्सा भी उनके आध्यात्मिक मान्यताओं जैसे कि ज्योतिष शास्त्र को मानने वाले लोगों के लिए होता है।

3. क्या सूर्य ग्रहण के समय आम जनता को कुछ सुरक्षा उपाय करने चाहिए?

  • हां, सूर्य ग्रहण के समय लोगों को कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए, जैसे कि खुद को सूर्य किरणों से बचाने के लिए स्थानांतरित या चादर का उपयोग करना।

4. क्या ग्रहण के समय पानी पीना निषेध होता है?

  • ज्योतिष शास्त्र में कुछ स्थितियों में ग्रहण के समय भोजन या पानी पीना निषेधित माना जाता है।

5. क्या वैज्ञानिक समुदाय भी ग्रहण के महत्व को मानते हैं?

  • हां, वैज्ञानिक समुदाय भी ग्रहण के वैज्ञानिक पहलुओं को महत्वपूर्ण मानते हैं और इसे अध्ययन करते हैं।

इन होने वाले ग्रहणों के मौके पर लोगों को एक अविस्मरणीय अनुभव की ओर उकसाने का मौका मिलेगा, चाहे वे उनकी कल्चरल या धार्मिक मान्यताओं के समर्थक हों या केवल वैज्ञानिक रूप से महत्वपूर्ण माने जाते हों।

Avatar for Radhe Gupta

Radhe Gupta

Hello, I am Radhe. I am absolutely in love with writing and by working with News Whizz, I have developed a passion for it. It helps me to stay updated and know what is happening around the globe.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *